Uncategorized उत्तराखंड जरा हटके रामनगर

होली के पर्व पर पार्क आने वाले पर्यटक सफारी का नही उठा पाएंगे लुप्त।

Spread the love

होली के पर्व पर पार्क आने वाले पर्यटक सफारी का नही उठा पाएंगे लुप्त।

 

रोशनी पाण्डेय – प्रधान संपादक

-विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क आने वाले पर्यटकों के लिए जरूरी सूचना,होली के पर्व पर पार्क आने वाले पर्यटक नाईट सफारी व डे सफारी का नही उठा पाएंगे लुप्त, होली के चलते दो दिन बंद रहेगा पार्क, ऐसे में पार्क में दो दिन रात्रि विश्राम और एक दिन डे सफारी रहेगी बंद।

 

 

 

 

 

 

-विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में हर वर्ष लाखों की तादात में पर्यटक वनों और वन्यजीवों के दीदार के लिए पहुंचते है,और कॉर्बेट प्रशासन भी लगातार अपने पार्क के वनों और वन्यजीवों की सुरक्षा में मुस्तेद रहता है,उसी को लेकर पार्क प्रशासन ने हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी होली के पर्व पर अलर्ट जारी करने के साथ ही पार्क में 2 दिनों के लिए नाईट स्टे के साथ ही 25 मार्च को, होली के दिन डे सफारी को भी बंद किया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने नैनीताल में ‘‘अवे ऑल बोट्स’’ प्रतियोगिता का फ्लैग ऑफ किया

 

 

 

जिससे वन कर्मचारियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रखी जाएगी।बता दें कि होली समेत अन्य त्योहार पर शिकारी पार्क में घुसने की फिराक में रहते हैं। कॉर्बेट की यूपी से सटी सीमा सबसे अधिक संवेदनशील है। यहां आए दिन संदिग्ध लोगों के पार्क में घुसने की आशंका रहती है,कार्बेट पार्क में सुरक्षा की दृस्टि से यूपी से लगे सीमा जो अतिसंवेदनशील क्षेत्र में ड्रोन से,हाथियों से,वन कर्मी लगातार गस्त करने के साथ ही ड्रोन से भी पार्क में निगरानी की जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  जौलीग्रांट से कालूवाला को जोड़ने वाले मार्ग का निर्माण लोक निर्माण द्वारा किया जायेगा मुख्यमंत्री

 

 

 

वही इस संबंध में जानकारी देते हुए कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के उपनिदेशक दिगंथ नायक ने बताया कि कॉर्बेट पार्क में होली के पर्व पर शिकारी सक्रिय हो जाते हैं,जिसको लेकर हमारे द्वारा वन कर्मियों की छुट्टी रद्द करने के साथ ही कॉर्बेट पार्क में 2 दिन के लिए नाइट सफारी बंद की गई है, उसके साथ ही 25 मार्च होली के दिन डे सफारी बंद की गयी है।

यह भी पढ़ें 👉  ट्रैक्टर-ट्रॉली के हमले में दो युवकों की मौत: पुलिस चालक की तलाश में

 

 

 

सुरक्षा के मद्देनजर 24 और 25 मार्च को रात्रि विश्राम नहीं होगा। 25 मार्च को डे सफारी भी नहीं होगी और पूर्ण रूप से कॉर्बेट पार्क में पर्यटन गतिविधियां बंद रहेगी। अलर्ट को देखते हुए वनकर्मियों की छुट्टियों को रद्द किया गया है।