उत्तराखंड जरा हटके नैनीताल

सातताल झील में नशामुक्त भारत अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

Spread the love

सातताल झील में नशामुक्त भारत अभियान के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

रोशनी पाण्डेयप्रधान संपादक

भारत सरकार के द्वारा नशीली दवाओं की मांग में कमी के लिए राष्ट्रीय कार्ययोजना के अन्तर्गत देशभर में नशामुक्त अभियान संचालित किया जा रहा है। प्रदेश में दिनांक 26.06.2024 से दिनांक 30 जून, 2024 तक नशामुक्त भारत अभियान सप्ताह के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है।

 

उक्त कार्यक्रम के अन्तर्गत दिनांक 30.06.2024 को सातताल झील में जिला प्रशासन एवं जिला समाज कल्याण अधिकारी, नैनीताल की ओर से नशामुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत नशे के खिलाफ जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ श्री दीपाँकर घिल्डियाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी, श्री सुरेन्द्र सिंह सूर्या (ग्राम प्रधान) की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम के समय उपस्थित सभी व्यक्तियों को नशे के कुप्रभाव की जानकारी दी गयी तथा समाज में नशा मुक्ति के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने की अपेक्षा की गयी। समाज को जागरूक करना ही ऐसे कार्यक्रमों का उद्देश्य रहता है। नशे का सेवन मानव जीवन एवं समाज के लिए एक अभिशाप है। मित्रों को देखकर अथवा शौकिया रूप से प्रारम्भ होकर नशा कब आदत बन जाता है पता ही नहीं चलता।

यह भी पढ़ें 👉  रामनगर में इनरव्हील क्लब द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का किया सफल आयोजन।

 

 

कार्यक्रम में नशे से होने वाले नुकसान एवं बीमारियों के बारे में भी अवगत कराया। इसके पश्चात् कयाकिंग रेस प्रतियोगिमा भी आयोजित की गयी, जिसमें 20 कयाकिंग चालकों के द्वारा प्रतिभाग किया गया। उक्त प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर करन कुमार, द्वितीय पंकज बिष्ठ, तृतीय अमित सूर्या, चतुर्थ भूपेन्द्र कण्डारी एवं पंचम स्थान पर भास्कर सूर्या को सील्ड देकर सम्मानित किया गया तथा सभी को प्रमाण पत्र भी प्रदान किये गयें। इस अवसर पर दीपाँकर घिल्डियाल (जिला समाज कल्याण अधिकारी, नैनीताल) सुरेन्द्र सिंह सूर्या (ग्राम प्रधान), असलम अली (अपर जिला समाज कल्याण अधिकारी), स्वास्थ्य विभाग की ओर से जगमोहन रौतेला, प्रबोध शर्मा, पूजा भट्ट, तनुजा पोखरिया, सुरेन्द्र बिष्ट, दिनेश चौहान व अन्य मौजूद रहें।

यह भी पढ़ें 👉  आपदा, राहत के कार्य प्राथमिकता से ले* *सभी अधिकारी अलर्ट मोड़ पर रहे