उत्तराखंड जरा हटके

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने किया लालकुआं विधानसभा का स्थल निरीक्षण, दिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

Spread the love

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने किया लालकुआं विधानसभा का स्थल निरीक्षण, दिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

रोशनी पाण्डेयप्रधान संपादक

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने लालकुआं विधानसभा के विभिन्न क्षेत्रों का स्थल निरीक्षण करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मोतीनगर में NH द्वारा बनाए जा रहे विद्यालय का निरीक्षण किया, इसके बाद गौला नदी में तटबंध बनाए जाने और लालकुआं रेलवे स्थित प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण करते हुए वन विश्राम भवन में बिंदु खाता वन अधिकार समिति के सदस्यों से राजस्व ग्राम बनाए जाने को लेकर विस्तार से वार्ता की। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने बंगाली कॉलोनी में जल भराव प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए निकासी संबंधी कार्य करवाने और स्वच्छता करने की भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई: रामनगर में चार अवैध पैथोलॉजी लैबों पर छापा, नोबल लैब सील

 

शुक्रवार को दोपहर बाद जिलाधिकारी ने लालकुआं विधानसभा का स्थल निरीक्षण किया। अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम मोती नगर में राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे NH द्वारा बनाये जा रहे 8 कक्षा कक्षों को एक महीने के भीतर पूरा करने के साथ ही प्रधानाचार्य को चार अतिरिक्त कक्षा कक्ष का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। इसके बाद जिलाधिकारी देवरामपुर स्थित गौला नदी तट पर पहुंची जहां उन्होंने गोला नदी से होने वाले भू कटाव और तटबंधों का स्थल निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने वन विभाग से उनके क्षेत्र में सुरक्षा दीवार बनाई जाने की जानकारी ली। सिंचाई विभाग ने बताया कि के ग्रामीण इलाके की तरफ स्थाई सुरक्षा के लिए 8 करोड़ की परियोजना का आकलन तैयार किया गया है। डीएम ने पूरे क्षेत्र में सुरक्षात्मक दीवार और तटबंध बनाये जाने की योजना के स्वीकृत होते ही जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि भू कटाव को रोकने के लिए बड़े पैमाने पर पौधारोपण भी करना होगा। इसके पश्चात जिलाधिकारी लाल कुआं स्थित रेलवे के प्राथमिक स्वास्थ्य विद्यालय पहुंची जहां 157 छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं जिलाधिकारी ने खनन न्यास निधि से पूर्व से स्वीकृत साढ़े आठ लाख रुपए से स्कूल में टीन सेट बनाए जाने और सौंदर्यकरण करने तथा जल भराव की स्थिति से निपटने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  बड़कोट क्षेत्रान्तर्गत शिलाई बैंड के पास एक डम्फर हुआ दुर्घटनाग्रस्त, एसडीआरएफ ने किया शव बरामद।

 

इसके पश्चात जिलाधिकारी बंद विश्रामगृह डोली रेंज पहुंची जहां बिंदु खाता के वन अधिकार समिति के सदस्यों से बिंदुवार चर्चा की इस पर जिलाधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी की घोषणा के अनुसार बिंदुखत्ता को राजस्व गांव बनाया जाना है इस पर वन अधिकार समिति के उपखंड और जिला स्तरीय समिति द्वारा कई बिंदुओं की रिपोर्ट समिति के माध्यम से शासन को भेजी गई है और कई अन्य बिंदुओं को उसमें और जोड़ा जाना है जिस पर भी आगे कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा बंगाली कॉलोनी के बरसात के मौसम में हमेशा जल भराव होने वाले स्थान का स्थल निरीक्षण किया और क्षेत्र की स्वच्छता के लिए स्वच्छता समिति और लालकुआं नगर पंचायत के साथ एम ओ यू करने के निर्देश दिए। निरीक्षण में डीएफ़ओ हिमांशु बागड़ी, एसडीएम परितोष वर्मा, तहसीलदार मनीषा बिष्ट सहित स्थानीय लोग और अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  सैन्य धाम निर्माण के संबंध में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित हुई उच्च स्तरीय समिति की बैठक, शहीद सैनिकों के आश्रितों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता बढ़ाये जाने के दिए निर्देश।