उत्तराखंड जरा हटके हल्द्वानी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवाली में विधिक सहायता केंद्र की स्थापना

Spread the love

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवाली में विधिक सहायता केंद्र की स्थापना

रोशनी पाण्डेयप्रधान संपादक

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवाली में विधिक सहायता केंद्र की स्थापना **
विश्व योग दिवस के अवसर पर, माननीय उत्तराखंड राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल द्वारा समय समय पर दिए गए दिशा निर्देशानुसार माननीय जिला न्यायाधीश महोदय अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल श्री सुबीर कुमार जी के नेतृत्व में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवाली में विधिक सहायता केंद्र की स्थापना की गई।उपरोक्त उदघाटन कार्यक्रम में सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल श्रीमती बीनू गुलयानी,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्वेता, ए डी ओ पूनम रावत,नगर पालिका भवाली के अधिशासी अधिकारी श्री संजय कुमार, डा रमेश सिंह उपस्थित रहे। माननीय जिला न्यायाधीश महोदय द्वारा आम जन मानस को अवगत कराया गया कि किस प्रकार से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण का गठन हुआ है एवं उसके क्या क्या कार्यकलाप हैं। महोदय द्वारा बताया गया गया कि इस प्राधिकरण का उद्देश्य है*न्याय सब के लिए** और राज्य के अंतिम छोर पर बैठा व्यक्ति भी अज्ञानता के कारण न्याय से वंचित न रह जाए,इसी उद्देश्य के साथ जिले के विभिन्न स्थानों पर विधिक सहायता केंद्र बनाए गए हैं,

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल पुलिस ने 46 लाख के 269 खोये मोबाईल किये बरामद, फरियादियों ने जनपद के SSP प्रहलाद मीणा का किया आभार।

 

 

ताकि जो लोग प्राधिकरण कार्यालय तक नहीं आ सकते हैं,वह निकट तम केंद्र से विधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। महोदय द्वारा स्थाई लोक अदालत, माननीय सर्वोच्च न्यायालय में दिनांक 29.07.2024 से 03.08.2024 तक आयोजित होने वाली विशेष लोक अदालत के संबंध में जागरूक किया गया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल श्रीमती बीनू गुलयानी द्वारा बताया गया कि इस केंद्र में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल के पैरा विधिक वोलेंटियर साप्ताहिक रूप से बैठेंगे एवं स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले आम जनमानस को नियमानुसार निशुल्क विधिक सहायता उपलब्ध कराएंगे,सचिव द्वारा बताया गया कि माननीय जिला न्यायाधीश महोदय के मार्गदर्शन में जिले के अन्य स्थानों पर भी विधिक सहायता केंद्र स्थापित किए जाने प्रस्तावित हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण नैनीताल में इंटर्नशिप कर रही विद्यार्थी कुमारी इमामा द्वारा सभी को महिला सशक्तिकरण एवं सभी के लिए न्याय में विधिक सेवा प्राधिकरण की भूमिका ,तथा कुमारी मन्नत वालिया द्वारा विधिक सहायता केंद्र की भूमिका एवं कार्यकलाप के विषय में सभी को जागरूक किया गया। बाल अधिकार के विषय पर भावाली स्थित विद्यालय एस ओ एस बालग्राम एवं यूथ हॉस्टल के विद्यार्थियों के विद्यार्थियों में उत्कृष्ट रूप से प्रतिभाग किए जाने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र दे कर सम्मानित किया गया एवं भविष्य में आगे बढ़ने की प्रेरणा दी गई। जी बी पंत विद्यालय की बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत गया गया एवं योग के महत्व एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति सभी को जागरूक किया गया।

यह भी पढ़ें 👉  देवखड़ी नाले में बहे युवक की तलाश में चला सर्च अभियान: प्रशासन, पुलिस और एनडीआरएफ की टीमों ने किया व्यापक प्रयास

 

समाज कल्याण विभाग के सहयोग से प्राधिकरण द्वारा शिविर में पात्र व्यक्ति को कान की मशीन वितरित की गई।उपरोक्त कार्यक्रम का संचालन पी एल वी कुमारी अम्बिका द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्राधिकरण के विद्वान चीफ लीगल एड डिफेंस काउंसिल द्वारा लोगो को सहायता केंद्र का अधिक से अधिक लाभ लिए जाने की अपील की।कार्यक्रम में प्राधिकरण से पंकज प्रसाद,ऋतु आर्या, नवाब खान,हीरा सिंह,मनोज बालसुनी एवं स्वास्थ्य केंद्र के तथा नगर पालिका के अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  UKPSC द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए पुलिस सतर्क