सितारगंज उत्तराखंड जरा हटके

जिलाधिकारी उदयराज सिंह के नेतृत्व में महाराज अग्रसेन धर्मशाला में तहसील दिवस का किया आयोजन।

Spread the love

जिलाधिकारी उदयराज सिंह के नेतृत्व में महाराज अग्रसेन धर्मशाला में तहसील दिवस का किया आयोजन।

रोशनी पांडेय – प्रधान संपादक

जिलाधिकारी उदयराज सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को महाराज अग्रसेन धर्मशाला में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में दिव्यांग प्रमाण पत्र, पेंशन, राशन, सड़क, बिजली, अतिक्रमण, जमीनी विवाद, पीएम आवास योजना में आवास चाहने आदि से सम्बन्धित 69 शिकायतें एवम मांग पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से अधिकांश का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

 

डीएम ने कहा कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जन समस्याओं का व्यक्तिगत रुचि लेकर समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने फील्ड कर्मचारियों को निर्देश दिये कि वे अपनी कार्य संस्कृति तथा व्यवहार से जनता में और अधिक विश्वास पैदा करें ताकि फरियादी निचले स्तर की समस्याएं लेकर उच्चाधिकारियों के पास फरियाद लेकर न पहुॅचे। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जो समस्या जिस स्तर की है, उसी स्तर पर समस्या का समाधान हो जाना चाहिए। डीएम ने कहा कि तहसील दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है, उन सम्स्याओं को सम्बन्धित विभागों को हस्तगत किया जा रहा हैं, उन सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें ।

यह भी पढ़ें 👉  बेतालघाट, नैनीताल में एक पिकअप पलटने के मामले में 108 को कॉल करने पर फोन न उठाने की खबर को सुनते हुए मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य सचिव से जांच के निर्देश दिए हैं।

 

 

प्रमुख समस्याओं में ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष भाष्कर सम्मल ने विडोरा में आंगनबाड़ी केन्द्र की मरम्मत एवं निर्माण कराने, राजकीय प्राथमिक विद्यालय विडोरा के कक्षों की मरम्मत तथा सौन्दर्यकरण कराने तथा पालतू पशुओं की अधिकतवा वाला क्षेत्र होने के कारण पशु चिकित्सालय संचालित कराने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी की मरम्मत हेतु 2 लाख रूपये तक स्टीमेंट शीघ्रता से प्रस्तुत करने के निर्देश बाल विकास विभाग को, विद्यालय में जीर्ण-शीर्ण कक्ष की मरम्मत हेतु आगणनत प्रस्तुत करने के निर्देश मुख्य शिक्षा अधिकारी को दिये। उन्होंने पशु चिकित्सालय संचालन हेतु भूमि प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को दिये। राजेश कुमार ने नन्दा-गौरा योजनान्तर्गत खाते में सुधार बावजूद भी धनराशि प्राप्त नहीं होने की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने बाल विकास विभाग को सम्बन्धित बैंक से समन्वय कर, धनराशि ट्रान्सफर की प्रक्रिया पूर्ण कराने के निर्देश दिये। सुप्रिया कॉलोनी वासियों ने जल भराव की समस्या से निजात दिलाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी को जल निकासी हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। ग्रीनवुड कॉलोनी वासियों ने पागल कुत्तो को पकड़वाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने नगर निगम के सहयोग से पागल कुत्तों को पकड़ने के निर्देश अधिशासी अधिकारी को दिये।

यह भी पढ़ें 👉  कैची धाम में सुरक्षा व्यवस्था का डीआईजी कुमायूँ एवम एसएसपी नैनीताल ने लिया जायजा पैदल पथ की बैरिकेटिंग और स्टैन्थ की सुरक्षा जांच के उपरांत हुई डी ब्रीफ़िंग।

 

इसके साथ ही विभिन्न व्यक्तियों द्वारा दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने क्षेत्र में दिव्यांग प्रमाण पत्र जारी करने हेतु आपसी समन्वय से कैम्प लगाने के निर्देश समाज कल्याण तथा चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिये। जिलाधिकारी ने पेयजल की समस्या के समबन्ध में बताया कि शहर में पेयजल आपूर्ति हेतु टैंक तथा पेयजल लाइन निर्माण कार्य शीघ्र शुरू कराया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिये कि दैवीय आपदा में क्ष्तिग्रस्त पुलियों तथा सड़क मरम्मत हेतु शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत किये जाये ताकि समय से बजट जारी हो सके। उन्होंने पीएम आवास योजनान्तर्गत पात्र व्यक्तियों की सूची तैयार रखने के निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिये।

यह भी पढ़ें 👉  नशे की लत पूरी करने हेतु चुराया था वाहन, हल्द्वानी पुलिस ने चोरी  की स्कूटी सहित 01 युवक को किया गिरफ्तार।

 

तहसील दिवस में बीजेपी जिलाध्यक्ष कमल जिन्दल, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्य, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, उप जिलाधिकारी तुषार सैनी, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिमवाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरुद्ध, मुख्य उद्यान अधिकारी भावना जोशी, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन, तहसीलदार पंकज चन्द सहित सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी आदि उपस्थित थे।
————————————————
अहमद नदीम, जिला सूचना अधिकारी, उधमसिंह नगर, फोन नं0-