उत्तराखंड जरा हटके रामनगर

मुरलीधर कापड़ी को ‘योग विज्ञान’ में पीएचडी उपाधि प्राप्त

Spread the love

मुरलीधर कापड़ी को ‘योग विज्ञान’ में पीएचडी उपाधि प्राप्त

रोशनी पाण्डेयप्रधान संपादक

रामनगर। पीएनजी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रामनगर के योग एवं वैकल्पिक चिकित्सा विभाग के योग प्रशिक्षक मुरलीधर कापड़ी को ‘वैदिक वांगम्य में प्राण तत्व का यौगिक अनुशीलन’ शीर्षक पर योग विज्ञान विषय में पीएचडी की उपाधि प्राप्त हुई है। मुरलीधर कापड़ी को पीएचडी उपाधि जगदीश प्रसाद झावरमल टीबड़ेवाला विश्वविद्यालय झुंझुनू राजस्थान ने प्रदान की है। उन्होंने अपना शोध कार्य योग विज्ञान विभाग के शोध निदेशक डॉ.राजेश कुमार के कुशल निर्देशन में पूर्ण किया है। इससे पूर्व मुरलीधर कापड़ी ने पी.जी. डिप्लोमा इन योग,एम.ए.योग की उपाधि सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय अल्मोड़ा के योग विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ.नवीन चंद्र भट्ट के दिशानिर्देशन में प्राप्त की।

यह भी पढ़ें 👉  चोरी की घटना का अनावरण करते हुए 02 युवकों को पुलिस ने किया गिरफ्तार*

 

 

इन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता पिता,गुरुजनों,पत्नी, भाईयों एवं मित्रों आदि को दिया। डॉ.मुरलीधर को उपाधि मिलने पर महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर एम.सी.पाण्डे,चीफ प्रॉक्टर प्रो.एस.एस.मौर्य, प्रो.जे.एस.नेगी,डॉ.सुमन कुमार,डॉ.मूलचन्द्र शुक्ल डॉ.डी.एन.जोशी,डॉ.नितिन ढोमने सहित समस्त महाविद्यालय परिवार ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। बता दें कि योग प्रशिक्षक मुरलीधर कापड़ी ने विगत वर्षों से योग के प्रचार प्रसार के लिए जन जन तक योग,हर घर योग हेतु विभिन्न शिविरों का नि:शुल्क आयोजन कर समाज को उत्तम स्वास्थ्य के प्रति योग के लिए जागरूक किया है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड की पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वर्गीय इंदिरा हृदेश की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका भावपूर्ण स्मरण किया।