उत्तराखंड जरा हटके नैनीताल

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रदेशवासियों से पर्यावरण के संरक्षण-संवर्धन का संकल्प लेने की अपील की।

Spread the love

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रदेशवासियों से पर्यावरण के संरक्षण-संवर्धन का संकल्प लेने की अपील की।

 

रोशनी पाण्डेयप्रधान संपादक

राजभवन सूचना परिसर, उत्तराखण्ड

राजभवन नैनीताल 04 जून, 2024

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों से पर्यावरण के संरक्षण-संवर्धन का संकल्प लेने की अपील की है। उन्होंने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लोगों से आह्वान किया है कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने में अपना योगदान दें साथ ही इसके संरक्षण के लिए एकजुट होकर प्रयास करें।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखण्ड की महिलाएं वनाग्नि से जुड़ी चुनौतियों के समाधान में अहम भूमिका निभा सकती हैं राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह।

 

 

राज्यपाल ने कहा है कि हमारा पर्यावरण प्रकृति का अनमोल उपहार है और इसे हमें अपने और आने वाली पीढ़ी के लिए सहेजकर रखना होगा। हमारी आने वाली पीढ़ियों को शुद्ध जल, हवा, मिट्टी एवं पर्यावरण मिले, इसके लिए पर्यावरण संरक्षण एवं वृक्षारोपण पर सभी को ध्यान देना होगा। उन्होंने कहा की उत्तराखण्ड को प्रकृति का अनमोल वरदान प्राप्त है साथ ही हमारा प्रदेश जैव विविधताओं वाला प्रदेश है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है कि हम पर्यावरण और वनों को संरक्षित करने एवं अधिक से अधिक वृक्षारोपण का संकल्प लें।

यह भी पढ़ें 👉  ऊधम सिंह नगर पुलिस ने मोबाइल टावर बैटरी चोरी करने वाले गिरोह का किया पर्दाफाश, 9 लाख की बैटरी बरामद, तीन शातिर चोर गिरफ्तार

 

 

राज्यपाल ने कहा की अब समय आ गया है कि हम जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण, जैव विविधता हानि और ग्लोबल वार्मिंग के बारे में सजग रहें और अपने पर्यावरण को बचाएं, अन्यथा इसके गंभीर परिणाम होंगे। उन्होंने कहा कि आसपास के स्थान को स्वच्छ बनाएं, नदी, तालाब और अन्य जल स्रोतों को दूषित होने से बचाएं। हम प्लास्टिक का उपयोग न करने का संकल्प लें। इन छोटे-छोटे कदमों से हम निश्चय ही पर्यावरण को स्वच्छ रख पाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी ने UK04 हेल्पिंग हैंड्स रक्तदान शिविर में युवाओं के साथ किया रक्तदान