उत्तराखंड जरा हटके नैनीताल

“लोक सभा चुनाव 2024: एमबीपीजी कॉलेज में निर्वाचन आयोग के निर्देशन में स्थानीय अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण”

Spread the love

“लोक सभा चुनाव 2024: एमबीपीजी कॉलेज में निर्वाचन आयोग के निर्देशन में स्थानीय अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण”

रोशनी पांडे  – प्रधान संपादक

एमबीपीजी कालेज के लालबहादुर शास्त्री सभागार में आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के चुनाव को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एवं पारदर्शी सम्पन्न कराने हेतु निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशन में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को एक दिवसीय कार्यशाला में दो पालियों में लगभग 400 लोगों को प्रशिक्षण स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर (एस.एल.एम.टी.) अनिता आर्या द्वारा दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  51 वर्षीय वयस्क हथिनी 'चंचल' की मृत्यु: कार्बेट टाइगर रिजर्व में गजराज हाथी के हमले के बाद उपचार के दौरान निधन

 

 

नोडल अधिकारी निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण सैल/मुख्य कोषाधिकारी दिनेश कुमार राणा ने बताया कि प्रशिक्षण में आगामी निर्वाचन को स्वतंत्र,निष्पक्ष,प्रलोभन मुक्त और सुचारू रूप से सम्पन्न कराने हेतु प्रत्येक स्तर पर निर्वाचन में कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मानिटरिंग सैल को मजबूत करने, आईटी मानिटरिंग सेल में सशक्त टीम को आईटी टूल्स में आने वाली समस्याओं के बारे में बताया गया। इसके साथ ही प्रशिक्षण में एम.सी.एम.सी कमेटी के द्वारा किये जा रहे कार्यां के साथ ही विभिन्न प्रकोष्ठों के नोडल अधिकारियों, मास्टर प्रशिक्षकों (डीईओ), (आरओ), (एआरओ),आयकर, आई टी से संबंधित व्यक्तियों को प्रशिक्षण दिया गया।

यह भी पढ़ें 👉  जौलीग्रांट से कालूवाला को जोड़ने वाले मार्ग का निर्माण लोक निर्माण द्वारा किया जायेगा मुख्यमंत्री

 

 

प्रशिक्षण में प्रत्याशी चुनाव में कितनी धनराशि व्यय कर सकता है उसके व्यय धनराशि का आंकलन कैसे किया जायेगा इस सम्बन्ध में विस्तार से बताया गया। नैतिक चुनाव प्रबंधन के रूप में उम्मीदवार की अपराधिक पृष्ठभूमि के अपराधिक इतिहास का पब्लिकेशन कर वोटरों को जानकारी होना आवश्यक है। प्रशिक्षण मे आचार संहित के बारे में विस्तार से बताने के साथ ही फ्लाइंग टीमों द्वारा वीडियोग्राफी करना आवश्यक है। चुनाव में व्यय निगरानी प्रकोष्ठ की अहम जिम्मेदारी होती है इसके बारे में नोडल व्यय प्रकोष्ठ ने विस्तार से बताया।

यह भी पढ़ें 👉  SSP NAINITAL ने कहा बाबा जी के दरबार में आये भक्तों की सेवा करना उनको सुविधा प्रदान करना हमारी ड्यूटी एवं कर्तव्य

 

कार्यशाला में मुख्य नगर आयुक्त विशाल मिश्रा,परियोजना निदेशक हिमांशु जोशी, कोषाधिकारी स्मिता जोशी, इन्दर सिंह के साथ ही चुनाव 2024 में कार्यरत सभी नोडल अधिकारी, कर्मचारी कार्यशाला के प्रशिक्षण में उपस्थित थे।