रूद्रपुर उत्तराखंड उधम सिंह नगर सियासत

उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण कदम”

Spread the love

उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की नेतृत्व में एक महत्वपूर्ण कदम”

रोशनी पांडे  – प्रधान संपादक

रूद्रपुर। उत्तराखण्ड विधानसभा में समान नागरिक संहिता विधेयक पेश किये जाने पर निवर्तमान मेयर रामपाल सिंह ने हर्ष व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इस विधेयक से उत्तराखण्ड देश के लिए एक नजीर बनेगा।

 

 

मीडिया को जारी बयान में निवर्तमान मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पूरे देश में एक इतिहास रचने का काम किया है। इस विधेयक को लाकर सरकार ने जनभावनाओं का सम्मान किया है। इस विधेयक की जरूरत उत्तराखण्ड ही नहीं बल्कि पूरे देश में कई वर्षों से महसूस की जा रही थी। यह कानून उत्तराखण्ड को ही नहीं बल्कि पूरे देश को एक नई दिशा प्रदान करेगा। इस कानून का लक्ष्य बिना धर्म जाति लिंग में भेदभाव किये सभी नागरिकों को समान अधिकार देने का है। जो लोग इस कानून को लेकर भ्रम फैला रहे हैं वास्तव में वह जनता और देश के हितैषी नहीं है। विधेयक को जनता की राय से बनाया गया है। विधेयक का ड्राफ्ट बनाने वाली विशेषज्ञ समिति ने इस विधेयक के लिए लम्बे समय तक मंथन करने के बाद निष्कर्ष निकाला है। इसमें जो प्रावधान किये हैं उनमें सभी के हित सुरक्षित हैं। यूसीसी पर विधेयक लाकर सरकार ने अपना वायदा निभाया है। मुख्यमंत्री धामी ने साबित कर दिया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तरह वह जो भी कहते हैं वो करके दिखाते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी से श्रीमती विमला राणा व अन्य कलाकारों ने स्व. हीरा सिंह राणा की पुण्य तिथि पर शिष्टाचार भेंट की।

 

 

रामपाल सिंह ने कहा कि इस कानून से किसी को डरने की आवश्यकता नहीं बल्कि इसे सहर्ष सभी को स्वीकार करना चाहिए क्यों कि इस कानून का लक्ष्य बिना धर्म जाति लिंग में भेदभाव किये सभी नागरिकों को समान अधिकार देने का है। कुछ लोग बिना यूसीसी को जाने-समझे अपने निहित स्वार्थ के कारण इसका विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस कानून के लागू हो जाने से तीन-चार शादी करने पर रोक लगेगी और कई कुरीतियों का खात्मा होने से समाज को नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि यूसीसी देश हित में अच्छा कानून है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड परिवर्तन पार्टी की बैठक में लोकसभा चुनाव के नतीजों पर चर्चा, जनता के असली मुद्दों पर जोर