उत्तराखंड जरा हटके नैनीताल

“जनपद की श्रेष्ठ तैयारियों में झलक: 75वां गणतंत्र दिवस के उत्सव का आयोजन”

Spread the love

“जनपद की श्रेष्ठ तैयारियों में झलक: 75वां गणतंत्र दिवस के उत्सव का आयोजन”

रोशनी पांडे  – प्रधान संपादक

 

जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में आगामी 26 जनवरी (75 वां गणतंत्र दिवस) मनाये जाने की तैयारियों को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में उपजिलाधिकारी धारी की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में गणतंत्र दिवस पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूप रेखा का निर्धारण हुआ। बैठक में निर्णय लिया गया कि जनपद में 75 वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिनांक 25 और 26 जनवरी को जनपद के राजकीय भवनों को सायं 6:00 बजे से रात्रि 11:00 बजे तक कम वोल्टेज के बल्बों का उपयोग करते हुए प्रकाशमान किया जाएगा। दिनांक 26 जनवरी को प्रातः 8:00 बजे प्रभात फेरी निकाली जाएगी और पूर्वाहन 9:30 बजे सभी शासकीय/अर्ध्दशासकीय कार्यालयों तथा शिक्षण संस्थानों में ध्वजारोहण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  पर्यटन सीजन के चलते यातायात व सुरक्षा व्यवस्थाओं को परखने ग्राउंड में उतरे SSP NAINITAL, अधीनस्थों को दिये आवश्यक निर्देश।

 

 

 

गणतन्त्र दिवस के अवसर पर राष्ट्र के महानुभावों की प्रतिमाओं पर पूर्वाहन 10:30 बजे माल्यार्पण का कार्य किया जाएगा। नैनीताल के मल्लीताल फ्लैट में पूर्वाहन 11:00 बजे से 12:30 बजे तक पुलिस परेड प्रारंभ की जाएगी। विभिन्न शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं/एनसीसी कैडेट्स एवं लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। विकास से जुड़े विभिन्न विभागों द्वारा झांकियां निकाली जाएंगी। संबंधित उपजिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रांतर्गत रूट मार्च एवं अन्य कार्यक्रम कराएंगे और इसे भव्य रूप देंगे।

यह भी पढ़ें 👉  एसएसपी नैनीताल ने कैची धाम मेले की सुरक्षा व्यवस्था परखी, डॉग स्क्वाड टीम अलर्ट* *मेले को सकुशल संपन्न कराने को तैयार है नैनीताल पुलिस*

 

 

 

राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के अवसर पर दो दिन तक छोटे बच्चों एवं वरिष्ठ नागरिकों को नैनीताल जू में निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त गणतंत्र दिवस के अवसर पर शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

यह भी पढ़ें 👉  कैंची मेले की सुरक्षा की दृष्टिगत नैनीताल पुलिस अलर्ट, वाहन चैकिंग जारी*

 

 

वहीं गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में विभिन्न तिथियों में भी विभिन्न विभागों द्वारा अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जनपद के सभी शहरी एवं ग्रामीण निकायों में 26 जनवरी तक स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए।

 

 

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, उप शिक्षा अधिकारी, पर्यटन अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका नैनीताल, एई जल संस्थान, खाद्य पूर्ति अधिकारी, प्रभागीय वनाधिकारी, ओसी जिला मुख्यालय, महासचिव व्यापार मंडल सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।