उत्तराखंड उधम सिंह नगर जरा हटके

उत्तराखंड में पैरा-एथलीटों के लिए ‘व्हीलचेयर बास्केटबॉल कोचिंग कैंप’ का आयोजन: कल से रुद्रपुर में तीन दिवसीय कार्यक्रम।

Spread the love

उत्तराखंड में पैरा-एथलीटों के लिए ‘व्हीलचेयर बास्केटबॉल कोचिंग कैंप’ का आयोजन: कल से रुद्रपुर में तीन दिवसीय कार्यक्रम।

 

रोशनी पाण्डेयप्रधान संपादक

 

रुद्रपुर के स्टोन रिज इंटरनेशनल स्कूल बगवाड़ा रोड निकट दक्ष चौक में आयोजित पत्रकार वार्ता में डिसेबल्ड स्पोर्टिंग सोसायटी उत्तराखंड के प्रदेश अध्यक्ष भारत भूषण चुघ ने बताया कि व्हीलचेयर बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया एवं डिसएबल स्पोर्टिंग सोसायटी उत्तराखंड के संयुक्त तत्वाधान में उत्तराखंड के पैरा एथलीट को बढ़ावा देने एवं राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कराने के उद्देश्य से रुद्रपुर के स्टोन रिज इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में 28, 29 व 30 जून से तीन दिवसीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें उत्तराखंड के पैरा एथलीटो को नीचे बास्केटबॉल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष वरुण अहलावत एवं अंतरराष्ट्रीय कोच एवं सचिव लुईस गौरंग द्वारा दिव्यांग खिलाड़ियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें उत्तराखंड प्रदेश के विभिन्न जिलों के 15 पुरुष एवं 15 महिला खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा ।

यह भी पढ़ें 👉  बड़कोट क्षेत्रान्तर्गत शिलाई बैंड के पास एक डम्फर हुआ दुर्घटनाग्रस्त, एसडीआरएफ ने किया शव बरामद।

 

 

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग खिलाड़ी एवं सोसाइटी के प्रदेश सचिव हरीश चौधरी ने बताया कि एथलीटों की दिव्यांगता के आधार पर टीम का चयन किया जाता है उनमें से प्रत्येक खिलाड़ी को 1 से 4.5 का अंक दिए जाते है बास्केटबॉल कोर्ट पर पूरी टीम का स्कोर 14 अंक से अधिक नहीं होना होता है। इस प्रणाली का उद्देश्य यह है कि कोई भी टीम ऐसी न हो जो अधिक या कम गतिशीलता वाले खिलाड़ियों के कारण दूसरी टीम की तुलना में अधिक असंतुलित हो आपस में खेल रही दोनों टीम संतुलित रहे ।

यह भी पढ़ें 👉  देवखड़ी नाले में बहे युवक की तलाश में प्रशासन का सर्च ऑपरेशन जारी।

 

 

विशेष कोचिंग कैंप में पैरा एथलीटों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का प्रशिक्षण दिया जाएगा इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से अक्टूबर माह में ग्वालियर में होने वाली राष्ट्रीय व्हीलचेयर बास्केटबॉल प्रतियोगिता के लिए उत्तराखंड टीम को तैयार किया जाएगा। इस प्रशिक्षण शिविर में विशेष कोच का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा जो समय-समय पर कैंप के माध्यम से खिलाड़ियों में होने वाले सुधार की जानकारी एकत्र कर आगे की तैयारी करवाएंगे। नोएडा के समाजसेवी कविश अग्रवाल द्वारा खिलाडियों के प्रशिक्षण के लिए स्पेशल व्हीलचेयर उपलब्ध कराएं गए।

यह भी पढ़ें 👉  काशीपुर में सड़क हादसा: कोसी पुल पर दो बाइकों की टक्कर में एक व्यक्ति की मौत, तीन घायल

 

 

 

इस अवसर पर डिसेबल्ड स्पोर्टिंग समिति के प्रदेश अध्यक्ष भारत भूषण चुघ,सचिव हरीश चौधरी, स्टोन रिज इंटरनेशनल स्कूल के प्रबंधक राजेश सलूजा,प्रधानाचार्य संजीव स्टीफन, राकेश श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे ।।