उत्तराखंड जरा हटके नैनीताल

जिलाधिकारी वंदना सिंह की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की मासिक बैठक

Spread the love

जिलाधिकारी वंदना सिंह की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की मासिक बैठक

रोशनी पाण्डेयप्रधान संपादक

 

जिलाधिकारी वंदना सिंह की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की मासिक बैठक विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ जिला कार्यालय नैनीताल में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने चिन्हित नदियों व जल स्रोतों के संरक्षण और उनको पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से उनकी साफ सफाई की व्यवस्था को सुनिश्चित रूप से सुदृढ़ करने के लिए विभिन्न विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

 

नगर निगम द्वारा वार्ड नंबर 49 में गो ग्रीन गो क्लीन एनजीओ के माध्यम से सोर्स सेग्रीगेशन से संबंधित जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके माध्यम से घर घर जाकर गीला और सूखा कूड़ा अलग करने की जानकारी दी गई की । इसके साथ ही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन कर कूड़ा निस्तारण का कार्य किया जा रहा है और लगातार नगर की साफ सफाई का कार्य गतिमान है। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि जनपद में कही भी सार्वजनिक भूमि में अवैध डंपिंग करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए, यदि जनपद में कहीं भी सार्वजनिक भूमि पर डंपिंग साईट्स बनती है, तो उसकी जिम्मेदारी उस विभाग के विभागाध्यक्ष की होगी जिसकी वह भूमि है। निर्माण कार्यों के मलबे के निस्तारण हेतु स्थल चयन समिति के माध्यम से चिन्हीकरण करवाने हेतु निर्देशित किया ।

यह भी पढ़ें 👉  काठगोदाम पुलिस ने स्कूटी से शराब की तस्करी करने वाले को  किया गिरफ्तार।

 

 

जिलाधिकारी ने बैठक में निर्देशित किया कि नगर निकायों द्वारा नाली सफाई कार्यों का सत्यापन अधिकारियों के माध्यम से करवाया जाएगा, नगर निगम अंतर्गत सभी वार्डों में जिनमें अपर जिलाधिकारी फिंचाराम चौहान के नेतृत्व में टीम गठित कर नाली सफाई कार्यों का निरीक्षण करवाया जाए, इसके लिए 30 जिला स्तरीय अधिकारियों को चिन्हित करने और प्रत्येक अधिकारी को 02-02 वार्ड की नालियों की सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने सभी नगर पालिका ईओ को नगर पालिका के अंतर्गत आने वाली नालियों सड़कों और सड़कों पर बनी कलमठों की साफ सफाई कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने स्वजल, नगर पालिका नैनीताल, पीसीबी और पेयजल विभाग को व्यापक जल संरक्षण अभियान चलाए जाने हेतु निर्देशित किया।

यह भी पढ़ें 👉  मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने प्रशिक्षु अधिकारियों को उज्जवल भविष्य हेतु शुभकामनाएं दी।

 

 

 

बैठक में चंद्रशेखर जोशी डीएफओ नैनीताल, हिमांशु बागरी डीएफओ तराई पूर्वी, अपर जिलाधिकारी फिंचाराम चौहान, उपजिलाधिकारी कौश्याकुटोली विपिन चन्द्र पन्त, उप आयुक्त नगर निगम तुषार सैनी सहित अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें 👉  ओवरलोडिंग के खिलाफ अभियान: 15 वाहनों का चालान, 5 वाहन सीज